Saturday, November 21, 2009

पूर्व कुलपति व म.अं.हि.वि.वि. वर्धा में ओ.एस.डी. पातंजलि और पूर्वांचल वि.वि. के डीन रामजी लाल के नकल करके किताबें लिखने के कारनामे CNEB पर



-सत्ताचक्र(sattachakra)-
नयी दिल्ली, 21 नवंबर। सीएनईबी चैनल पर चल रहे चोर गुरू कार्यक्रम की छठी कड़ी कल रविवार 22-11-09 को रात आठ से साढ़े आठ बजे के विशेष कार्यक्रम के तहत दिखाई जायेगी । रविवार रात को दिखाया जाने वाला यह कार्यक्रम सोमवार 23-11-09 को दोपहर साढ़े बारह बजे फिर से दिखाया जायेगा।जिसमें तीन पार्टियों के वरिष्ठ सांसदों की टिप्पणियाँ और वीरबहादुर सिंह विश्वविद्यालय जौनपुर के कुलपति से वहाँ के शिक्षकों द्वारा मैटर चुराकर लिखी गयी किताबों के बारे में कैमरे पर हुई बातचीत दिखाई जायेगी। उल्लेखनीय है कि कई सांसदों ने चोर गुरू कार्यक्रम के माध्यम से उठाये जा रहे इस मुद्दे को संसद के शीतकालीन सत्र में उठाने का आश्वासन दिया है।
नैतिकता की दुहाई देकर सीएनईबी के रिपोर्टरों को डाँटने-हड़काने वाले ये शिक्षक कलई खुलने पर किस तरह रंग बदलते हैं, इसकी कुछ झलक भी इस छठी कड़ी में पेश की जायेगी। पूर्वांचल वि.वि.जौनपुर,भागलपुर वि.वि.भागलपुर के पूर्व कुलपति,व इस समय म.अं.हि.वि.वि. वर्धा में ओ.एस.डी.प्रेम चंद पातंजलि से लेकर अनिल के. राय अंकित के, मैटर चुराकर किताबें लिखने के कारनामे दिखाने के बाद अब सीएनईबी पर इसी संस्थान के कुछ और वरिष्ठ और वर्तमान शिक्षकों के कारनामे दिखाये जायेंगे। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर रमेश चंद्र सारस्वत के सामने सीएनईबी की टीम ने जब प्रोफेसरो,रीडरों द्वारा नकलकरके बहुत सी पुस्तकें लिखने का प्रमाण दिखाया तो उन्होंने माथा पकड़ लिया। प्रस्तुत किये गये प्रमाणों को देखकर प्रोफ़ेसर सारस्वत ने कहा कि यह तो कापी राइट उल्लंघन से भी बड़ा और गंभीर मामला है । लेकिन किस तरह की कार्रवाई करेंगे कुलपति, इसका साफ़ संकेत देने से अभी उन्होंने इनकार किया है।
इसके बाद वाराणसी के कुछ नामी-गिरामी संस्थानों के वरिष्ठ शिक्षकों द्वारा की गयी चोरी और उसपर उनके कुलपति की टिप्पणी भी दिखाई जायेगी। दिल्ली विश्वविद्यालय से जुड़े शिक्षकों के कारनामे भी जल्द ही चैनल पर दिखायें जायेंगे।