Saturday, November 28, 2009

पूर्वांचल वि.वि. के डीन रामजी लाल के नकल करके किताबें लिखने के कारनामे CNEB पर

-सत्ताचक्र-
CNEB न्यूज चैनल पर दिखाये जा रहे खोजपरक कार्यक्रम चोर गुरू की छठवीं कड़ी में पिछले रविवार दिनांक 22-11-09 को जौनपुर के वीर बहादुर सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर रमेश चंद्र सारस्वत से हुई लंबी बातचीत के कुछ अंश दिखाये गये थे। साथ ही दिखाये थे इसी विश्वविद्यालय के एक चोर गुरू प्रोफ़ेसर रामजी लाल के दो रूप—चोरी पकड़े जाने से पहले का रौद्र रूप.... झूठ से भरा और.... फिर कुलपति द्वारा चोरी पकड़े जाने के बाद का मुरझाया हुआ रूप।
चोरगुरू कार्यक्रम के सातवीं कड़ी में दिखाया जायेगा, रविवार दिनांक 29-11-09 को रात 8 से साढ़े आठ बजे के स्लाट में उन्हीं प्रोफ़ेसर रामजी लाल की कारस्तानी । उसके बाद देखियेगा CNEB के जौनपुर संवाददाता सुरेंद्र से हुई रामजी लाल की गरमागरम बातचीत और उसके बाद संजय देव और कृष्णमोहन सिंह की जोड़ी के साथ हुई उनकी नौटंकी के रोचक अंश।
प्रो. रामजी लाल गुरू जी ने विदेशी विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों आदि की पुस्तकों व शोध-पत्रों आदि से मैटर लगभग हूबहू उतार कर अपने नाम से जो पुस्तकें छपवाई हैं उनमें एक पुस्तक है- इंडस्ट्रियल एंड ऑर्गेनाइज़ेशनल साइकोलॉजी । सन् 2004 में छपी इस किताब में रामजी गुरू जी ने छह-सात जगहों पर 20-20, 30-30 पेज और एक जगह 50 से भी अधिक पेज का मैटर चुराया है। इसके प्रकाशक हैं -श्री पब्लिशर्स, दरियागंज, नई दिल्ली।
285 पेज की इस किताब में रामजीलाल ने 200 पेज के लगभग मैटर छह अलहदा स्रोतों से चुराया है, किताब में बिबलिओग्राफ़ी नहीं होगी, यह अब आप भी जान ही चुके हैं। लाल के कानामो का नमूना देखें रविवार दिनांक 29-11-09 को CNEB पर।